Home Top Ad

Responsive Ads Here

एथलीट का पैर ( Athlete's foot )

Share:
एथलीट के पैर के तथ्यों
  • एथलीट का पैर पैरों के एक आम विकार है जो तलवों के स्केलिंग और / या ब्लिस्टरिंग, पैर की जाली के तंतुओं और खुजली के कारण होता है।
  • जब एक कवक की वजह से, एथलीट का पैर हथेलियों, जीरो और शरीर में फैल सकता है।
  • पैरों के फफूंद संक्रमण संक्रामक होते हैं और यह व्यक्ति को व्यक्ति या फैटी हुई फर्श पर चलने से फैल सकता है।
  • एथलीट के पैर के अन्य कारणों में संपर्क एलर्जी, इरिथ्रसमा, बैक्टीरियल संक्रमण, पॉम्फोलेक्स, इंटरप्रिगो, और कभी-कभी छालरोग शामिल हैं
  • जब एथलीट का पैर कवक के कारण होता है, तो इसे एंटीफंगल दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है, जिनमें से कई एक नुस्खे के बिना उपलब्ध हैं।
  • कपास मोजे और सांस जूते का उपयोग करके पैरों को सूखा रखने से एथलीट के पैर को रोकने में मदद मिल सकती है।


एथलीट का पैर क्या है? एथलीट के पैर के कारणों और जोखिम वाले कारक क्या हैं?
एथलीट का पैर लगभग किसी भी सूजन त्वचा रोग को दिया जाता है जो पैर के एकमात्र और पैर की उंगलियों के बीच की त्वचा को प्रभावित करता है। यह आम तौर पर एक स्केल, लाल, कच्चे दिखाई देने वाला विस्फोट होता है और कभी-कभी रोएं और छोटे छाले से छींटा हो सकता है। यह एथलीटों और गैर-एथलीटों के पैर को समान रूप से प्रभावित करता है। यद्यपि यह अक्सर फंगल संक्रमण के कारण होता है, अन्य कारण उचित परीक्षण के बिना अप्रभेद्य हो सकते हैं।

फंगल एथलीट के पैर का मेडिकल नाम टिनिया पेडीस है। ऐसे कई प्रकार के कवक हैं जो एथलीट के पैर का कारण बनते हैं, और इनमें कई जगहों पर जिम, लॉकर रूम, स्विमिंग पूल, सांप्रदायिक बौछार, नाखून सैलून और दूषित मोजे और कपड़ों से अनुबंध किया जा सकता है। कवक संपर्क से व्यक्ति से सीधे व्यक्ति तक फैल सकता है। ज्यादातर लोग पैरों पर उंगलियों को ऐसे क्षेत्रों में नंगे पैर चलने से प्राप्त करते हैं जहां एथलीट के पैर के साथ कोई और हाल ही में चल रहा था कुछ लोग इस स्थिति में अधिक प्रबल होते हैं जबकि दूसरों को अपेक्षाकृत प्रतिरोधी लगता है। इस स्थिति के लिए एक और रंगीन नाम "जंगली सड़ांध" है, जो अक्सर उष्णकटिबंधीय मौसम में सेवा करने वाले सशस्त्र सेवाओं के सदस्यों द्वारा उपयोग किया जाता है।

कवक संक्रमण गर्मी और नमी द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है कुछ अटकलें हैं कि इससे पहले जुड़ा हुआ जूते आम हो गए, टिनिया पेडिस कम प्रचलित था। आबादी का 70% तक कुछ समय में एथलीट का पैर विकसित हो सकता है। एथलीट के पैर कवक द्वारा संक्रमण बाद के संक्रमणों के लिए कोई प्रतिरोध प्रदान नहीं करता है।

एथलीट के पैर के लक्षण और लक्षण क्या हैं?
एथलीट के पैर वाले कई व्यक्तियों में कोई लक्षण नहीं होते हैं और यह भी पता नहीं है कि उनके पास संक्रमण है बहुत से लोग सोच सकते हैं कि उनके पैरों के तलवों पर केवल शुष्क त्वचा होती है। एथलीट के पैर के सामान्य लक्षण आम तौर पर खुजली, डंकने और जलने के विभिन्न डिग्री शामिल होते हैं। त्वचा अक्सर छील सकती है, और विशेष रूप से गंभीर मामलों में, कुछ खुर, फेशिंग, दर्द और पैर की आड़ में खुजली हो सकती है। कभी-कभी, एथलीट का पैर फफोला कर सकता है

एथलीट के पैर के लिए जोखिम वाले कारक क्या हैं?
इनडोर स्विमिंग पूल डेक, सांप्रदायिक बौछार और लॉकर रूम जैसे कई अन्य व्यक्तियों द्वारा गीला, अंधेरे क्षेत्रों में नंगे पैर चलना, रोगजनक कवक (स्मरेटोफाइट्स) के लगातार संपर्क में होता है जो एथलीट के पैर का कारण बनता है। टिनिया पेडिस की वृद्धि हुई आवृत्ति में प्रतीत होने वाले जूते पहनने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। अत्यधिक पसीने से या बाहरी स्रोत से नमी का एक्सपोजर एक जोखिम कारक है। विस्तारित अवधि के लिए एक ही जूते और मोजे पहनना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। मधुमेह वाले मरीजों को टिनिया पेडीस विकसित करने के लिए प्राथमिकता दी जाती है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि एक्जिमा (एटोपिक जिल्द की सूजन) एक व्यक्ति को टिनिआ पेडीस के लिए पूर्वनिर्मित कर सकता है। ऐसा प्रतीत होता है कि कई पुरुषों की महिलाओं की तुलना में टिनिया पेडिस है। दूषित वातावरण में किए गए पेडीक्योर रोग फैल सकता है।

एथलीट के पैर का इलाज क्या है?
चूंकि एथलीट के पैर का कोई भी कारण नहीं है इसलिए कोई एकल उपचार नहीं है। फिर भी, इस शर्त के सभी कारणों से पैरों के लिए सूखी, स्वच्छ और घर्षण से मुक्त वातावरण का प्रचार करके लाभ होता है।

फैमिली जूते सामग्री, जैसे कि vinyl, जो पैर नम रहने के लिए कारण, कवक के लिए एक उत्कृष्ट क्षेत्र प्रदान करने के लिए पैदा करना। इसी तरह, कपास जैसे शोषक मोज़े जो आपके पैरों से पानी निकालते हैं, वे मदद कर सकते हैं। कुछ व्यक्ति जो पसीने से 20% एल्यूमीनियम क्लोराइड (ड्रिसोल) जैसी एंटीपर्सिफायरों के आवेदन से अधिक लाभ लेते हैं। पाउडर अपने पैरों को सूखा रखने में मदद कर सकते हैं हालांकि, यदि आपके पैरों को एल्यूमीनियम एसीटेट (बुरो के समाधान या डोमबोरो समाधान) के समाधान में भिगोया जा सकता है और फिर पंखे के साथ वायु सूख जाता है, तो यह 30 मिनट के भीतर तीन या चार बार प्रदर्शन करने में बहुत उपयोगी हो सकता है पतला श्वेत सिरका साबुन का एक घर उपाय, एक हिस्से का सिरका और लगभग चार भागों का पानी, दिन में एक या दो बार (10 मिनट के पैरों के मोजे के रूप में) उपचार में सहायता कर सकता है, जिसके बाद वाष्पीकरण मददगार हो सकता है।

कवक संक्रमण के लिए, बहुत सारे विकल्प हैं कई दवाएं उपलब्ध हैं, माइकोनाजोल (मायकेनोल, ज़ेसोर्ब पाउडर), इकोनाजोल (स्पेक्टाज़ोल), क्लॉटियमोजोल (लॉट्रीमिन), टेरबिनाफिन (लामिसिल), नाफ्टीफिन (नाफ्टीन), ओटेनफेिन (मेन्टेक्स), सिकोलॉपीरॉक्स (लोप्रोक्स), केटोकोनाज़ोल (नैजोलल), ईफिनकोनाज़ोल (जुब्लिया), लुलिकोनैजोल (लूज़ू), सर्टाकोनज़ोल (एर्टाज़ो), सल्कोनाजोल (एक्सलेडेर्म), और टोलनाटेटेट (टिनैक्टिन)। एक सिफारिश के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या फार्मासिस्ट से पूछें। यह पता लगाना मुश्किल है कि इनमें से कौन से दवाएं सबसे प्रभावी हैं क्योंकि वे एक-दूसरे के खिलाफ परीक्षण नहीं किए गए हैं। लागत संभवत: सबसे महत्वपूर्ण विभेदक कारक है, और कई चिकित्सक के बिना उपलब्ध हैं। एथलीट के पैर का उपचार आम तौर पर चार सप्ताह तक जारी रखा जाना चाहिए या कम से कम एक हफ्ते बाद सभी त्वचा के लक्षणों को साफ कर दिया जाता है।

एथलीट के पैर के अधिक उन्नत या प्रतिरोधी मामलों को एक मौखिक (गोली) एंटिफंगल जैसे टेरबिनाफिन (लामिसिल), इट्राकोनाजोल (स्पोरानॉक्स) या फ्लुकोनाज़ोल (डिफ्लुकन) की आवश्यकता हो सकती है। प्रयोगशाला के रक्त परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए कि ये गोलियां लेने से पहले कोई जिगर की बीमारी नहीं हो सकती है।

सामयिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड क्रीम कवक के लिए एक उर्वरक के रूप में कार्य कर सकते हैं और वास्तव में शरीर की प्रतिरक्षा सुरक्षा को दबाने से फंगल त्वचा के संक्रमण को खराब कर सकते हैं। इन सामयिक स्टेरॉयड दवाओं के कवक के संक्रमण के उपचार में कोई भूमिका नहीं है लेकिन एथलीट के पैर के गैर-प्रभावकारी कारणों के इलाज में काफी प्रभावी हो सकता है।

यदि कवक संक्रमण को टोनी में फैल गया है, तो पैरों के पुनर्जन्म से बचने के लिए नाखों का भी इलाज किया जाना चाहिए। अक्सर, नाखूनों को शुरूआत में ही एथलीट के पैर को फिर से देखने के लिए अनदेखा किया जाता है। एक ही समय में सभी दृश्य कवक के इलाज के लिए महत्वपूर्ण है। प्रभावी नाखून कवक उपचार अधिक गहन हो सकता है और मौखिक एंटिफंगल दवाओं के लंबे पाठ्यक्रम (तीन से चार महीने) की आवश्यकता होती है।

No comments

मत्स्यवत ( Ichthyosis Vulgaris )

मत्स्यवत क्या है ? इक्थ्योसिस वुल्गारिस एक विरासत या अधिग्रहित त्वचा की स्थिति है, जो तब होती है जब त्वचा अपनी मृत त्वचा कोशिकाओं को बहा न...