Home Top Ad

Responsive Ads Here

मत्स्यवत ( Ichthyosis Vulgaris )

Share:
मत्स्यवत क्या है ?
इक्थ्योसिस वुल्गारिस एक विरासत या अधिग्रहित त्वचा की स्थिति है, जो तब होती है जब त्वचा अपनी मृत त्वचा कोशिकाओं को बहा नहीं करती है। इससे सूखे, मृत त्वचा कोशिकाओं को त्वचा की सतह पर पैच में जमा हो जाता है। यह "मछली स्केल रोग" के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि मृत त्वचा एक मछली के तराजू के समान पैटर्न में एकत्रित होती है।

अधिकांश मामलों में हल्के होते हैं और शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों तक सीमित होते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में गंभीर और पेट, पीठ, हथियार, और पैरों सहित शरीर के बड़े क्षेत्रों को कवर किया जाता है।

लक्षण


Ichthyosis vulgaris के लक्षण

इचीथोसिस वल्गरिस के लक्षणों में शामिल हैं:

  • फ्लैकी खोपड़ी
  • त्वचा में खुजली
  • त्वचा पर बहुभुज के आकार का तराजू
  • भूरा, भूरा या सफेद रंग के तने
  • गंभीर रूप से शुष्क त्वचा
  • मोटा हुआ त्वचा

Ichthyosis vulgaris के लक्षण आम तौर पर सर्दी में खराब होते हैं, जब हवा ठंडा और सूख जाता है। शुष्क त्वचा के पैच आमतौर पर कोहनी और निचले पैर पर दिखाई देते हैं। यह अक्सर मोटी, अंधेरे खंडों में शिंट को प्रभावित करता है। गंभीर मामलों में, ichthyosis vulgaris भी हाथों के पैर या हथेलियों के तलवों पर विकसित करने के लिए गहरी, दर्दनाक दरारें पैदा कर सकता है।

कारण
इचिथोसिस वल्गरिस का कारण क्या है?
इछ्थोसिस वुल्गारिस जन्म के समय उपस्थित हो सकते हैं या किसी बच्चे के जीवन के पहले कुछ वर्षों में प्रकट हो सकते हैं। यह आमतौर पर बचपन के दौरान गायब हो जाता है कुछ लोगों के लक्षण फिर कभी नहीं हो सकते हैं लेकिन दूसरों के लिए, यह वयस्कता के दौरान लौटा सकता है

कई अन्य त्वचा की स्थिति के अनुसार, आनुवंशिकी इचीथोसिस वल्गरिस के संचरण में एक भूमिका निभाती है। स्थिति एक आटोसॉमल प्रभावशाली पैटर्न का अनुसरण करती है। इसका मतलब यह है कि केवल एक अभिभावक को उत्परिवर्तित जीन रखने की आवश्यकता है ताकि इसे अपने बच्चे पर पास कर सकें। यह विरासत में मिली सभी विकारों के सबसे आम में से एक है।

दुर्लभ मामलों में वयस्कों को इचीथोसिस वल्गारीस का विकास भी हो सकता है भले ही वे दोषपूर्ण जीन नहीं लेते हैं। हालांकि यह दुर्लभ है, यह कैंसर, गुर्दा की विफलता, या थायरॉयड रोग सहित अन्य स्थितियों के साथ सबसे ज्यादा जुड़ा होता है। यह निश्चित प्रकार की दवाएं लेने के साथ भी जुड़ा जा सकता है

इच्थ्योसिस वुल्गारिस भी अन्य त्वचा विकारों, जैसे एटोपिक जिल्द की सूजन या केरैटोस पिलिलिस के साथ हो सकता है। एटोपिक जिल्द की सूजन, जिसे आमतौर पर गंभीर एक्जिमा के रूप में जाना जाता है, बेहद खुजलीदार त्वचा पर चकरा पैदा करने के लिए जाना जाता है।

प्रभावित त्वचा मोटी भी हो सकती है और तराजू में आती है। केरैटोस पिलिलिस के कारण सफेद या लाल त्वचा के बाधा मुंहासे के समान दिख सकते हैं, लेकिन वे आमतौर पर बाहों, जांघों या नितंबों पर दिखाई देते हैं। यह स्थिति त्वचा के किसी न किसी पैच को भी पैदा कर सकती है।

निदान
इचिथोसिस वल्गरिस का निदान कैसे किया जाता है?
त्वचा विकारों में विशेषज्ञता वाले एक चिकित्सक, जिसे त्वचा विशेषज्ञ कहते हैं, आमतौर पर दृष्टि से इचीथोसिस वुल्गारिस का निदान कर सकते हैं।

आपका डॉक्टर आपको त्वचा रोगों के किसी भी पारिवारिक इतिहास के बारे में पूछेगा, जिस उम्र में आपको पहले लक्षणों का सामना करना पड़ा था, और क्या आपके पास अन्य त्वचा विकार हैं या नहीं।

आपका डॉक्टर भी रिकॉर्ड करेगा जहां शुष्क त्वचा के पैच दिखाई देते हैं। इससे आपके चिकित्सक को आपके उपचार की प्रभावशीलता को ट्रैक करने में मदद मिलेगी।

आपका डॉक्टर अन्य परीक्षण भी कर सकता है, जैसे रक्त परीक्षण या त्वचा बायोप्सी यह अन्य त्वचा की स्थिति, जैसे कि छालरोग, से बाहर निकलेगा, जिससे समान लक्षण आते हैं एक त्वचा बायोप्सी में माइक्रोस्कोप के तहत परीक्षा के लिए प्रभावित त्वचा का एक छोटा सा अनुभाग निकालना होता है।

उपचार
Ichthyosis वुल्गरिस का इलाज
वर्तमान में इचीथोसिस वल्गरिस के लिए कोई इलाज नहीं है। हालांकि, उपचार आपको अपने लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है।

होम उपचार
स्नान करने के बाद आपकी त्वचा को लोफ़ा या पमिस पत्थर से निकालना, अतिरिक्त त्वचा को हटाने में मदद कर सकता है।

नियमित रूप से उन मॉइस्चराइजर्स को लागू करें जिनके पास यूरिया या प्रोपलीन ग्लाइकॉल है। ये रसायनों आपकी त्वचा को नम बनाए रखने में मदद करेंगे। यूरिया, लैक्टिक, या सैलिसिलिक एसिड के साथ उत्पादों का उपयोग आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को बहाल करने में भी मदद कर सकता है। अपने घर में एक humidifier का उपयोग हवा में नमी जोड़ देगा और आपकी त्वचा को सूखने से बचाएगा।

प्रिस्क्रिप्शन उपचार
आपका चिकित्सक त्वचा को moisturize, मृत त्वचा से छुटकारा पाने, और सूजन और खुजली नियंत्रण में मदद करने के लिए विशेष क्रीम या मलहम लिख सकता है। इनमें सामयिक उपचार शामिल हो सकते हैं जिनमें निम्न सामग्रियां हैं:


  • लैक्टिक एसिड या अन्य अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड इन यौगिकों का उपयोग, विरोधी बुढ़ापे सौंदर्य प्रसाधनों में भी किया जाता है, त्वचा को नमी बनाए रखने और स्केलिंग को कम करने में मदद करें।
  • Retinoids। आपके शरीर के त्वचा के कोशिकाओं के उत्पादन को धीमा करने के लिए कठिन मामलों में रेटिनॉयड्स का उपयोग किया जा सकता है। ये पदार्थ विटामिन ए से प्राप्त होते हैं, इसलिए उन्हें कुछ प्रतिकूल दुष्प्रभाव हो सकते हैं। दुष्प्रभाव होंठ सूजन या बालों के झड़ने शामिल हो सकते हैं यदि गर्भावस्था के दौरान लिया गया हो तो जन्म दोष हो सकता है।

No comments

मत्स्यवत ( Ichthyosis Vulgaris )

मत्स्यवत क्या है ? इक्थ्योसिस वुल्गारिस एक विरासत या अधिग्रहित त्वचा की स्थिति है, जो तब होती है जब त्वचा अपनी मृत त्वचा कोशिकाओं को बहा न...