Home Top Ad

Responsive Ads Here

खालित्य ( Alopecia Areata )

Share:
खालित्य तथ्य तथ्यों

  • खालित्य areata बालों के झड़ने के अजीब रूप है जो आम तौर पर खोपड़ी को प्रभावित करता है लेकिन किसी भी बाल असर त्वचा पर हो सकता है
  • खालित्य आटा प्रभावित त्वचा की बनावट में किसी भी स्पष्ट परिवर्तन के बिना एक या एक से अधिक पैच का उत्पादन करती है, एक गैर स्केरिंग खालित्य।
  • खालित्य आटा पुरुष और महिलाओं को प्रभावित करता है
  • यह एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर माना जाता है, जिसमें बाल follicles, एक गुमराह प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा क्षतिग्रस्त हैं।
  • अधिकांश रोगियों के लिए, स्थिति एक वर्ष के भीतर उपचार के बिना हल होती है, लेकिन बालों के झड़ने कभी-कभी स्थायी होते हैं।
  • कई उपचार बाल regrowth में सहायता के लिए जाना जाता है कई उपचार आवश्यक हो सकते हैं, और कोई भी लगातार सभी रोगियों के लिए काम नहीं करता है
 खालित्य areata क्या है?

खालित्य isata एक अधिग्रहीत त्वचा रोग है जो सभी बालों को असर त्वचा को प्रभावित कर सकता है और इसे गैर-स्कैरींग खालित्य (बालों के झड़ने) के स्थानीयकृत क्षेत्रों की विशेषता है। खालित्य areata कभी कभी अन्य चिकित्सा समस्याओं के साथ जुड़ा हुआ है अक्सर इन गंजा क्षेत्रों में अपने बालों को स्वस्थ रूप से पनपने होते हैं

खालित्य areata 3 साल की आयु से पहले दुर्लभ है। खालित्य areata के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण उत्तराधिकारी प्रतीत हो रहा है

क्या खालित्य areata का कारण बनता है?
वर्तमान साक्ष्य से पता चलता है कि खालित्य अयाटा प्रतिरक्षा प्रणाली में असामान्यता के कारण होता है जो बालों के रोम को नुकसान पहुंचाता है। यह विशेष रूप से विषमता स्वतन्त्रता, एक गुमराह प्रतिरक्षा प्रणाली है जो अपने शरीर पर हमला करने के लिए जाती है। नतीजतन, प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के विशेष ऊतकों पर हमला करता है। खालित्य areata में, अज्ञात कारणों के लिए, शरीर की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली बाल follicles पर हमला और सामान्य बाल गठन बाधित। प्रभावित त्वचा की बायोप्सी बालों के रोम के बालों की बल्ब में घुसने वाली प्रतिरक्षा लिम्फोसाइटों को दिखाती है। खालित्य आकाशीय कभी-कभी अन्य ऑटोइम्यून स्थितियों जैसे कि थायरॉयड रोग, विटिलिगो, ल्यूपस, रुमेटीइड गठिया और अल्सरेटिव कोलाइटिस के साथ जुड़ा हुआ है। इन बीमारियों के निदान या उपचार के लिए खालित्य areata के पाठ्यक्रम को प्रभावित करने की संभावना नहीं है। कभी कभी, खालित्य areata परिवार के सदस्यों के भीतर होता है, जीन की भूमिका का सुझाव।

खालित्य areata के विभिन्न पैटर्न के लक्षण और लक्षण क्या हैं?
सबसे सामान्य पैटर्न खोपड़ी पर बालों के झड़ने के एक या अधिक अच्छी तरह से परिभाषित स्पॉट हैं अगर ओपियासिस पैटर्न (आंशिक और पीछे की ओर खोपड़ी को शामिल करने वाले बालों के झड़ने से) में खालित्य आती है या अगर खोपड़ी के बड़े क्षेत्रों में लंबे समय तक शामिल होते हैं, तो इसका पूर्वानुमान बहुत बुरा होता है। बालों के झड़ने का एक और अधिक सामान्यीकृत रूप फैलाना खालित्य क्षेत्र के रूप में संदर्भित होता है जहां सिर की बालों के व्यापक नाटकीय पतला होता है। कभी-कभी, सभी खोपड़ी वाले बाल पूरी तरह से खो जाते हैं, एक शर्त जिसे लोप की कुलता के रूप में संदर्भित किया जाता है कम अक्सर, पूरे शरीर पर सभी बालों की हानि, खालित्य universalis कहा जाता है, होता है।

खालित्य से प्रभावित कौन है?
खालित्य आइसटाइड्स 30 से 60 वर्ष की आयु के वयस्कों में सबसे अधिक बार होने लगते हैं। हालांकि, यह वृद्ध व्यक्तियों को भी प्रभावित कर सकता है और, शायद ही कभी, छोटे बच्चे खालित्य areata संक्रामक नहीं है गर्भावस्था के अंत से जुड़े हार्मोनल एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन थेरेपी के गर्भ नियंत्रण या बाल शेडिंग के विघटन के बाद बाल शेडिंग से अलग होना चाहिए। कई उपचार योग्य स्थितियां हैं जो खालित्य के साथ भ्रमित हो सकती हैं।

खालित्य areata के लिए इलाज क्या है?
विशिष्ट खालित्य आकाओं का कोर्स स्वस्थ छूट की उच्च संभावना के साथ अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। बालों के झड़ने के समय की अवधि और इसमें जितना बड़ा क्षेत्र शामिल है, उतना ही कम संभावना है कि बालों को स्वस्थ रूप से स्वस्थ हो जाएंगे। इसलिए, कई तरह के उपचार होते हैं, लेकिन इनमें से कोई भी इस रोग के प्रभाव को प्रभावित करने के लिए आश्वस्त भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। स्थानीय स्टेरॉयड इंजेक्शन उपचारित क्षेत्रों में बालों के विकास चक्र को पुन: प्रारंभ करने में इंट्राकटन से बहुत सहायक हो सकता है। स्टेरॉयड क्रीम, लोशन, और शैंपू का उपयोग कई सालों से किया गया है, लेकिन सबसे अच्छा में सीमित लाभ के हैं। यद्यपि मौखिक प्रणालीगत स्टेरॉयड प्रभावित मरीजों में बाल विकास को प्रेरित करने के लिए जाना जाता है, हालांकि, उनकी अवांछनीय साइड इफेक्ट्स की संभावना के कारण उनके दीर्घकालिक उपयोग का विरोध होता है।

सामयिक संवेदक, डिफेन्स्सीप्रोन या स्क्वायरिक एसिड डीबूटाइलिएस्टर का प्रयोग उन लोगों में किया जाता है जो हाल ही में लापरवाह खालित्य से पीड़ित हैं या 50% से अधिक बालों के झड़ने वाले लोग हैं। उपचार का लक्ष्य खोपड़ी के एक एलर्जी संपर्क जिल्द की सूजन पैदा करना है। प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में यह परिवर्तन कभी-कभी बाल रेगथथ के साथ होती है। सामयिक संवेदकों की प्रभावकारिता को युवा बच्चों और वयस्कों दोनों में दिखाया गया है, लेकिन यह संभवतः आधे से कम समय में काम करता है। मौखिक जीनस किनाज अवरोधकों का उपयोग करते हुए हाल की सफलता में टोफैसिटीनब, रक्सोलिटिनिब, और बैक्टीसिनीब शामिल हैं, जो वयस्कों में गंभीर, विस्तृत खालित्य वाले क्षेत्रों में प्रभावशाली साबित हुए हैं, लेकिन दीर्घकालिक उपचार में संभावित दुष्प्रभाव हैं। इन दवाओं की प्रतिक्रिया के स्थायित्व में परिवर्तनशील है, और अधिकांश रोगियों को विराम के बाद बालों के झड़ने की पुनरावृत्ति का अनुभव होता है। शायद इन प्रकार की दवाओं के साथ सामयिक चिकित्सा निकट भविष्य में उपलब्ध हो सकती है।

रोकथाम का कोई प्रभावी तरीके नहीं है, हालांकि भावनात्मक तनाव को समाप्त करने के लिए मददगार साबित होता है। कोई ड्रग्स या बालों की देखभाल करने वाली उत्पादों को स्लोपिसिया अयाटा की शुरुआत के साथ जोड़ा गया है।

यद्यपि ठीक तरह से कोई इलाज नहीं है, मस्तिष्क प्रबंधन में कॉस्मेटिक छलावरण निश्चित रूप से रोगी प्रबंधन में महत्वपूर्ण है। महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए महत्वपूर्ण बालों के झड़ने का हानिकारक भावुक प्रभाव काफी महत्वपूर्ण हो सकता है।



No comments

मत्स्यवत ( Ichthyosis Vulgaris )

मत्स्यवत क्या है ? इक्थ्योसिस वुल्गारिस एक विरासत या अधिग्रहित त्वचा की स्थिति है, जो तब होती है जब त्वचा अपनी मृत त्वचा कोशिकाओं को बहा न...